12th के बाद IAS Officer कैसे बनें?

12 ke baad ias adhikaaree kaise banen ?? क्या आपने कभी 12 वीं पूरी की है क्या आपको आईएएस अधिकारी बनने की जरूरत है? यदि यकीन है, तो यह पाठ आपके लिए उपयोगी हो सकता है। इस पुट के माध्यम से फिलहाल, हम आपको इस विषय के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं, 12 वीं के बाद आईएएस अधिकारी बनना है? ‘या IAS अधिकारी Kaise bane ?? तो आइए जानें इस पुट को तब तक लगाएं जब तक कि इसके बारे में पूरी जानकारी न मिल जाए।

how to become an ias officer in hindi?

12th के बाद IAS Officer कैसे बनें?

पता करें कि 12 वीं के बाद आईएएस अधिकारी कैसे बने?

सिविल सेवा परीक्षा भारत में एक उच्च माना जाने वाला आक्रामक परीक्षा है। IAS और IPS सिविल सेवा उम्मीदवारों के बीच 2 सबसे गर्म निर्णय हैं। हर दिन, हमने पेशे से जुड़े सवालों का अनुरोध किया है और हमने देखा है कि कॉलेज के छात्र IAS और IPS अधिकारी बनने के लिए बहुत उत्सुक हैं।

सीएसई और सिविल कंपनियों के रिकॉर्ड के संबंध में कॉलेज के छात्र मुझसे पूरी तरह से अलग-अलग संदेह और सवाल पूछते हैं। एक क्वेरी जिसने मेरा विचार पकड़ा है – ‘मैं 12 वीं खत्म करने के बाद आईएएस अधिकारी कैसे बन सकता हूं?’ या ‘क्या 12 वीं के बाद आईएएस अधिकारी बनने का कोई तरीका है?’ या ‘पता करें कि 12 वीं के बाद IAS अधिकारी कैसे बनें? ‘

पीडीएफ प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। आदेश में कि डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के बाद, आप टेलीफोन के भीतर पीडीएफ प्राप्त कर सकेंगे।

मैंने इन सवालों के जवाब दिए हैं और इन कॉलेज के छात्रों को स्वीकार्य स्टीयरिंग दिया है। हालाँकि इन सवालों के बार-बार उठने के बाद, मैंने जल्द से जल्द और सभी के लिए इस मामले को निपटाने का फैसला किया। इसी तरह, मैंने एक समान विषय पर एक लेख लिखने का निर्णय लिया।

 

12 वीं के बाद IAS: क्या यह संभावित है?

यह 12 वीं प्रथा को खत्म करने के बाद आईएएस अधिकारी बनने की क्षमता नहीं है! IAS अधिकारी बनने के लिए, आपको UPSC द्वारा आयोजित CSE परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। कोचिंग के लिए चुने जाने के लिए, आपको अतिरिक्त रूप से परीक्षा (पूर्व, प्राथमिक और साक्षात्कार या प्रारंभिक, प्राथमिक और साक्षात्कार) को क्रैक करना होगा।

इस परीक्षा के लिए आवश्यक पात्रता मानक हैं – उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज / संस्थान से स्नातक डिप्लोमा होना चाहिए!

तो तकनीकी रूप से, 12 वीं क्रॉस-कॉलेज के छात्र 12 वीं के बाद इस परीक्षा के लिए नहीं लग सकते हैं। 12 वीं खत्म करने के बाद, उन्हें अपना पहला काम पूरा करना होगा। स्नातक कार्यक्रम को कुशलतापूर्वक समाप्त करने के बाद, वे एक शॉट और सीएसई लेंगे और बाद में एक आईएएस अधिकारी बनेंगे!

आप 12 वीं के बाद तैयारी शुरू कर सकते हैं!

उम्मीदवार 12 वीं के बाद सीएसई के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं। जिस तरह से, तैयारी 12 वीं प्रथागत तक पहुंचने से पहले ठीक से शुरू हो सकती है! आप वर्तमान मामलों में विशेषज्ञता, नोट्स बनाने (वर्तमान मामलों से जुड़े), और प्रत्येक दिन समाचार पत्रों का अध्ययन करके सीएसई के लिए तैयार करना शुरू कर सकते हैं।

 

सीएसई परीक्षा के लिए पात्रता

अनुदेशात्मक योग्यता आवश्यक
सभी उम्मीदवारों के पास कम से कम अगले शैक्षणिक {योग्यता} होनी चाहिए:
केंद्रीय, राज्य या डीम्ड कॉलेज से डिप्लोमा।
पत्राचार या दूरस्थ प्रशिक्षण के माध्यम से प्राप्त एक स्तर।
एक खुले कॉलेज से एक स्तर।
एक योग्यता भारत के अधिकारियों द्वारा स्वीकार की जाती है जो ऊपर दिए गए कई में से एक के बराबर है।

अगले उम्मीदवार अतिरिक्त रूप से पात्र हैं, हालांकि, उन्हें प्राथमिक परीक्षा के समय अपने प्रतिष्ठान / कॉलेज के सक्षम प्राधिकारी से पात्रता के प्रमाण की आपूर्ति करनी होती है, जिसमें असफल होने पर उन्हें परीक्षा के भीतर देखने की अनुमति नहीं होगी:

उम्मीदवार जो एक परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, जिसमें से उत्तीर्ण होने पर उन्हें शैक्षिक रूप से प्रमाणित माना जाता है, उपरोक्त कई कारकों में से एक को पूरा करने में सक्षम हो सकता है।
वैसे उम्मीदवार जो एमबीबीएस डिप्लोमा अंतिम परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, हालांकि, एक इंटर्नशिप पूरा नहीं किया है।

उम्मीदवार जो ICAI, ICSI और ICWAI की अंतिम परीक्षा में उपस्थित हुए हैं।
एक व्यक्तिगत कॉलेज से डिप्लोमा। Complete Maths By Expert Teacher Note

भारतीय विश्वविद्यालयों के संबद्धता द्वारा स्वीकार किए गए किसी भी विदेशी कॉलेज से डिप्लोमा।

आयु

परीक्षा के वर्ष के 1 अगस्त को उम्मीदवार की आयु 21-32 वर्ष (मूल वर्ग के उम्मीदवार के लिए) के बीच होनी चाहिए। फिर भी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और बोडली विकलांग उम्मीदवारों के लिए आयु की पेशकश की जाती है।
विभिन्न पिछड़ी जातियों (ओबीसी) के लिए उच्च आयु प्रतिबंध 35 है।
अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए, प्रतिबंध 37 वर्ष है।
कुछ उम्मीदवारों के लिए उच्च आयु प्रतिबंध में छूट दी गई है जो अलग-अलग घटकों और शारीरिक रूप से विकलांग (PH) लोगों के संबंध में पिछड़े हैं।

Sending
User Review
0 (0 votes)

About The Author

Reply