in

Railway Gangman Salary and Work Profile

Railway Gangman Salary and Work Profile

भारतीय रेलवे में कई रिक्तियां हैं जिनके द्वारा आप सेवाओं का हिस्सा बन सकेंगे। Today we will know about Railway Gangman Salary and Work Profile. भारतीय रेल विभागों के भीतर सेवाओं को 4 वर्गों में विभाजित किया गया है, जो ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी और इसी तरह हैं। इस लेख पर यहीं, मैं आपके साथ रेलवे गैंगमैन वेज और वर्क प्रोफाइल के संबंध में पूरे विवरण साझा करने जा रहा हूं, और इसी तरह

जो समूह डी सेवा के तहत आता है। चयन प्रक्रिया और पात्रता मानदंड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए जिन्हें इस पद के लिए उपयोग करने की आवश्यकता है, पूरे लेख पर एक नज़र डालें, मैंने इस भारतीय रेलवे रिक्ति के बारे में सभी विवरण साझा किए हैं।

Railway Gangman Salary and Work Profile

Railway Gangman Salary and Work Profile.(रेलवे गैंगमैन वेज एंड वर्क प्रोफाइल):

रेलवे गैंगमैन वेतन:

भारतीय रेलवे के कार्य 4 वर्गों में विभाजित हैं। गैंगमैन ग्रुप डी कक्षाओं के नीचे आता है। समूह डी कर्मचारी का वेतन समान के बारे में हो सकता है। भारतीय रेलवे समूह के वेतन और पदोन्नति की दिशा में शिफ्ट होने से पहले, डी।

 

आइए इसके बारे में चुनी गई रणनीति के संबंध में पूरे विवरणों को देखें और भारतीय रेलवे ग्रुप डी खालीपन के लिए उपयोग करने के लिए पात्रता मानकों की आवश्यकता है। उम्मीदवारों की संख्या संभावित रूप से परीक्षा के आधार पर पूरी की जाएगी। एक पूरी पसंद की प्रक्रिया है जिसे किसी व्यक्ति को सेवा के भीतर चुना जाना चाहिए।

 

सभी उम्मीदवार लिखित परीक्षा के लिए लगेंगे, और जो इसे स्पष्ट करेंगे वे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आगे बढ़ेंगे। पसंद केवल मुख्य रूप से लिखित परीक्षा पर आधारित है। अब हम गैंगमैन की कार्य प्रोफ़ाइल देखते हैं, और उसके बाद, हम पूरे वेतन निर्माण को देखने जा रहे हैं।

रेलवे गैंगमैन की कार्य प्रोफ़ाइल(Work and Salary Details of Railway Gangman/ Railway Group-D):

ग्रुप डी कर्मचारियों की कार्य प्रोफ़ाइल उनकी योग्यता के अनुसार विभाजित है। गैंगमैन को कोई भी गैर-तकनीकी काम आवंटित किया जा सकता है। वे लीवर को नियंत्रित करने वाली रेलगाड़ियों या रेलमार्ग कारकों से निपटने के लिए जवाबदेह हैं। कई अलग-अलग कार्य हैं जो सेवा के भीतर करने के लिए मिल सकते हैं। अब भारतीय रेलवे सेवा के भीतर गैंगमैन के पूरे वेतन निर्माण को देखते हैं। 12 Ke Bade IAS Officer ke Details.

भारतीय रेलवे में गैंगमैन का वेतन (Railway Gangman Salary):

ग्रुप डी कर्मचारी का वेतन काफी अच्छा है। वे अपने काम के लिए बहुत अच्छी तरह से एक कमीशन प्राप्त करते हैं। सामान्य तौर पर, ग्रुप डी के कर्मचारियों की शुरुआत मजदूरी 15,600 / – मासिक से 27,400 / – रुपये मासिक हो सकती है। सेवा के भीतर कुछ वर्षों की विशेषज्ञता के बाद सेवा के भीतर वेतन अतिरिक्त हो सकता है।

तीन डी बैंड इस विचार पर हैं कि समूह डी श्रमिकों को मजदूरी मिलती है। यदि आप उस सेवा का हिस्सा हैं, जो आपको वेतन बैंड एक के अनुसार मिलती है और कुछ वर्षों की विशेषज्ञता के बाद, यह अतिरिक्त होने जा रहा है। यहाँ सही है, मैंने वेतन बैंड एक, दो और तीन के पूर्ण वेतन विवरण साझा किए हैं।

Scale Pay Band Grade Pay Grade Pay (EntryLevel)
PB-1 15600-60600 5400 21000
5700 23190
6000 25380
7200 29730
8400 34080
PB-2 29900-104400 12600 40500
13800 51420
PB-3 14400 54450
16200 63000
46800-117300 19800 76590
22800 88500
PB-5 112200-20100 26100 138300
26700 147300
30000 159000

सभी उम्मीदवार जो गैंगमैन के रूप में सेवा का हिस्सा बनना चाहते हैं, उन्हें इसका हिस्सा बनना होगा। कुछ वर्षों की विशेषज्ञता के बाद मजदूरी बहुत अधिक हो सकती है। इसके अतिरिक्त कई अतिरिक्त मुद्दे हैं जो कि वेतन के बाद मिलेंगे जैसे कि भत्ते:

महंगाई भत्ता
प्रत्येक दिन भत्ता
माइलेज भत्ता आठ किमी
परिवहन भत्ता
होम किराया भत्ता
छुट्टियों के मामले में मुआवजा
भत्ते के लिए भत्ता
घुड़सवार भत्ता
नियमन भत्ता से परे समय

ये वे भत्ते हैं जो ग्रुप डी के श्रमिकों को दिए जा सकते हैं। अब सेवा के भीतर गैंगमैन के प्रचार के संबंध में थोड़ा विवरण दें।

संवर्धन:

सेवा के भीतर कोई माउंटेड प्रमोशन रूटीन नहीं है। कुछ वर्षों की विशेषज्ञता के बाद उम्मीदवार के वेतन में सुधार हो सकता है, हालांकि, इसके लिए माउंटेड प्रमोशन पिरामिड नहीं है। उम्मीदवार की पदोन्नति केवल प्रचार परीक्षा के माध्यम से पूरी की जा सकती है, जिसे विभागीय परीक्षा या आंतरिक परीक्षा के कारण जाना जा सकता है।

 

तीन साल की सेवा के बाद, एक उम्मीदवार विभागीय परीक्षा देखने के लिए योग्य हो जाता है। एक उम्मीदवार प्रचार परीक्षा के लिए अतिरिक्त पदोन्नति प्राप्त करने के लिए लग सकता है, लेकिन इसके लिए देखने के लिए कुछ मानक हैं जैसे कि यदि आपने अतिरिक्त अध्ययन किया है, जैसे आप स्नातक हो सकते हैं या इंटरमीडिएट सौंप सकते हैं, तो ही आप पदोन्नति के लिए आवेदन कर पाएंगे। अतिरिक्त लागत अगर आप बस ग्रुप डी सामान्य के अनुसार अध्ययन कर रहे हैं। आपको इसका प्रचार मिलेगा:

 

तकनीशियन एस ग्रेड 3
तकनीशियन एस ग्रेड 2
तकनीशियन एस ग्रेड 1
शिल्पकार आदि को समझें

 

पदोन्नति के भीतर शैक्षणिक योग्यता काफी मायने रखती है। यदि आप स्नातक हैं, तो आप अपने सेवा समूह को ग्रुप डी से ग्रुप सी या ग्रुप बी और इसी तरह बदल सकते हैं। पदोन्नति के लिए सेवा के भीतर विभिन्न संशोधन हैं। सबसे पहले, ग्रुप डी में चुने जाने के लिए अपने आप को एक साथ रखें।

 

भारतीय रेलवे रोजगार के लिए सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक है। विभिन्न विभिन्न रिक्तियां हैं जिनके द्वारा आप इस के एक भाग में बदल सकेंगे। प्रत्येक विषय में प्रतियोगी अत्यधिक मात्रा में है। आपको सेवा में आने के लिए कठिन संगठित करना होगा।

 

बेरोजगारी के कारण, एक व्यक्ति जो स्नातक या स्नातकोत्तर है, इसके अलावा, वे ग्रुप डी खालीपन के लिए आवेदन करते हैं। यह उम्मीदवार के लिए परीक्षा योग्य हो सकता है जो ग्रुप डी की आवश्यकताओं के अनुसार बस अध्ययन कर चुके हैं। अच्छी तरह से एक साथ रखें और परीक्षा के भीतर बहुत अच्छा करें।

Sending
User Review
5 (1 vote)

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Samanya Hindi (सामान्य हिन्दी) Unique Publication PDF Download

Current Affairs in Hindi 23 June 2020

Current Affairs in Hindi 23 June 2020